Wednesday, 27 September 2017

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की विशेषताएं

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की विशेषताएं

Features of National Rural Livelihood Mission


  • यूनिवर्सल सामाजिक जुड़ाव
सामाजिक समावेश और सार्वभौमिक सामाजिक एकजुटता: आजीविका-एनआरएलएम यह सुनिशिचत करेगा कि राज्य सभी की सहभागिता की पद्धति अपनाएं जहां प्रत्येक निर्धारित ग्रामीण गरीब परिवार से कम से कम एक सदस्य, विशेषकर महिला को समयबद्ध तरीके से स्वसहायता समूह (एसएचजी) के तहत लाया गया है। 

  • गरीब की भागीदारी पहचान (pip)
एनआरएलएम के तहत लक्षित समूह के शामिल किए जाने समुदाय के स्तर पर, गरीबों की भागीदारी की पहचान के लिए एक अच्छी तरह से परिभाषित, पारदर्शी और न्यायसंगत प्रक्रिया द्वारा निर्धारित किया जाता है। रंज प्रक्रिया के माध्यम से गरीब के रूप में पहचान सभी घरों एनआरएलएम लक्षित समूह है और इस कार्यक्रम के तहत सभी लाभ के लिए पात्र है।

  • शाश्वत संसाधन के रूप में समुदाय फंड
एनआरएलएम उनके संस्थागत और वित्तीय प्रबंधन क्षमता को मजबूत बनाने और मुख्यधारा के बैंक वित्त आकर्षित करने के लिए उनके ट्रैक रिकॉर्ड के निर्माण के लिए, गरीबों की संस्थाओं को शाश्वत परिक्रामी निधि (आरएफ) और सामुदायिक निवेश कोष (सीआईएफ) के रूप में संसाधन उपलब्ध कराता है।

  • वित्तीय समावेशन
एनआरएलएम वित्तीय समावेशन के दोनों मांग और आपूर्ति पक्ष पर काम करता है। मांग पक्ष पर, यह गरीब के बीच वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देता है और स्वयं सहायता समूहों और उनके महासंघों के लिए उत्प्रेरक पूंजी प्रदान करता है। आपूर्ति पक्ष पर, मिशन वित्तीय क्षेत्र के साथ समन्वय और सूचना, संचार एवं amp के उपयोग को प्रोत्साहित करती है; प्रौद्योगिकी (आईसीटी) 'बैंक Mitras' की तरह आधारित फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज, व्यापार संवाददाताओं और समुदाय फैसिलिटेटर।

  • आजीविका
एनआरएलएम स्थिर और उसके तीन स्तंभों के माध्यम से गरीबों की मौजूदा आजीविका पोर्टफोलियो को बढ़ावा देने पर केंद्रित है - 'भेद्यता कमी' और / मजबूत बनाने को बढ़ाने और मौजूदा आजीविका विकल्पों के विस्तार और कृषि और गैर कृषि क्षेत्रों में नए अवसरों के दोहन के माध्यम से 'आजीविका बढ़ाने'; 'रोजगार' - बाहर रोजगार के बाजार के लिए कौशल निर्माण; और '' उद्यमों - स्वरोजगार और उद्यमियों (सूक्ष्म उद्यमों के लिए) का पोषण।

  • कन्वर्जेंस और भागीदारी
आजीविका-एनआरएलएम सुनिश्चत करेगा कि राज्य एजेंसियां :एसआरएलएम: प्रमुख सरकारी कार्यक्रमों के साथ सहभागिता विकसित करें और गरीबी तथा अभाव के अलग अलग पहलुओं पर ध्यान देने के लिए तालमेल स्थापित करें। 

  • संवेदनशील समर्थन संरचनाओं
एनआरएलएम की प्रक्रिया गहन प्रयास समर्पित मानव संसाधनों की आवश्यकता है। इस साकार, एनआरएलएम राष्ट्रीय (NMMU), राज्य (SMMU) में संवेदनशील और समर्पित समर्थन संरचनाओं का गठन किया है, जिला (DMMU) और उप जिला स्तर (BMMU / PFT)। गरीब, उनके स्टाफ और अन्य सामाजिक पूंजी की संस्थाओं को भी इस कार्यक्रम को लागू करने में सहायता प्रदान करते हैं।


EmoticonEmoticon